बेटियों को ₹50000 की सहायता। Mukhyamantri Rajshri Yojanan 2023

Mukhyamantri Rajshri Yojanan 2023

Mukhyamantri Rajshri Yojana राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बहुत ही अच्छी योजना है जो बालिकाओं के भविष्य के लिए एक सुनहरा अवसर है राजस्थान सरकार ने एक सकारात्मक सोच के साथ इस योजना का शुभारंभ किया है।  इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को 50000 तक की राशि दी जाएगी।  यह राशि उन लड़कियों को दी जाएगी जिनका जन्म 1 जून 2016 के पश्चात हुआ है।

यह योजना इस बात पर तय की गई है की लड़कियां जन्म से 12वीं तक का अध्ययन अगर पूर्ण करती है तो उन्हें 50000 तक की राशि दी जाएगी।  यह राशि उन्हें 6 किस्तों में दी जाएगी।  हम इस योजना के बारे में सारी जानकारी।  इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे आप इस योजना का लाभ उठा सके तथा अपने आस पड़ोस के लोगों को भी इस योजना के बारे में जागरूक कर सके ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठाने में सक्षम हो।

 

In 2023 what benefit you will get in Mukhyamantri Rajshri Yojana

जैसा की आपको पता है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना है जिसके अंतर्गत 1 जून 2016 तथा इसके बाद की जितनी भी लड़कियां है, उनको राजस्थान सरकार द्वारा 50000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना में महत्वपूर्ण बात यह है कि यह योजना अभी केवल राजस्थान सरकार में ही लागू हो रखी है।  तथा अन्य राज्यों के लिए अभी कोई जानकारी इस योजना के प्रति नहीं दी गई है।

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं, तो इस योजना में अपनी बच्चियों का नाम अवश्य रूप में जुड़वाएं। इस योजना के माध्यम से 6 किस्तों मेंल ड़की के परिवार को 50000 की राशि दी जाएगी।

इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विभाग राजस्थान सरकार द्वारा किया जा रहा है मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य बेटियों को समाज में समान अधिकार दिलाना तथा लिंग भेद आदि खत्म करना है।   तथा बालिका और उनके परिवार वालो को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपना पंजीकरण अर्थाथ रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। आप अपना रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण अपने शहर या गांव के पोस्ट ऑफिस अथवा आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर करवा सकते हैं। वहां पर आपकोअपना पंजीकरण करवाना है तथाअपनी बैंक डिटेल्स भी देनी है जिसके अंदर आप योजना की राशि प्राप्त करना चाहते हैं।

 

योजना का नामMukhyamantri rajshri yojana
योजना किस दिनांक के जन्म के बाद आवेदन कर सकते है।1 जून 2016 या इसके बाद
लाभार्थीराजस्थान राज्य के मूल निवासी
लाभ की राशि50000 (6 किस्तों में)
संचालन विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्थान सरकार
योजना का उद्देश्यबेटियों को समाज में समान अधिकार दिलाना तथा लिंग भेद आदि खत्म करना है
आधिकारिक वेबसाइट पर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैhttps://evaluation.rajasthan.gov.in/home/dptHome

Rajasthan Gargi Puraskar 2023-24 online form, status, and Shala Darpan Gargi Puraskar last date.

 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना में सहायता राशि की किस्ते कैसे मिलने वाली है। 

जैसा कि हमने आपको बताया है मुख्यमंत्री राजश्री योजना में जन्म से 12वीं तक पढ़ाई करने पर अभिभावक को ₹50000 मिलेंगे।

यह 50000 एक साथ नहीं मिलेंगे। यह आपको 6 किस्तों के माध्यम से प्राप्त होंगे।  यह 6 किस्ते कुछ निम्न प्रकार बाँटी गई है

जिसमें से पहली किस्त बालिका का जन्म होने पर दी जाएगी। जिसमें ₹2500 दिए जाएंगे तथा बालिका का पहला जन्मदिन होने परफिर से ₹2500  की राशि दी जाएगी। राजकीय विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिकाओं को 4000 राशि दी जाएगी। छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹5000 मिलेंगे।  तथा अगली किस्त दसवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹11000 के रूप में प्राप्त होगी तथा अंतिम किस्त जो की ₹25000 है वह 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने पर बालिकाओं को दी जाएगी।

यह योजना कुछ इस प्रकार से निर्मित है जिससे बालिकाओं को ₹50000 रूपये 6 किस्तों के रूप में प्राप्त हो तथा उनको शिक्षा में प्रोत्साहन मिले।  ताकि माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ने में ज्यादा जोर लगाए तथा समय दें।

Mukhyamantri rajshri yojana ki kiste
Distribution of benefits for Mukhya Mantri Rajshri Yojana by Vijeta Computers.

 

जानिये Rajshri Online योजना की पात्रता क्या है। 

अब हम राजश्री योजना की पात्रता के बारे में बात करते हैं राजश्री योजना का पात्र होने के लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.

लेकिन इसके अलावा भी काफी और शर्ते हैं जिनको आपको ध्यान में रखना होगा जिससे आप इस योजना के पात्र बने रहे तथा अगर आप पत्र नहीं हो तो आपको इस बात का पता रहे कि आप पत्र कैसे हो सकते हो।

तो चलिए इस योजना के पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

पात्र बनने के लिए बालिकाओं का जन्म 1 जून 2016 के बाद का होना चाहिए अर्थात यदि किसी बालिका का जन्म 1 जून 2016 के पहले का है तो वह इस योजना के लिए पत्र नहीं होगी।

लाभ प्राप्त करने के लिए बालिकाओं के माता-पिता के पास आधार कार्ड या जन आधार कार्ड अर्थात भामाशाह कार्ड होना अनिवार्य है

यदि किसी की बेटी की मृत्यु हो जाती है जो कि इस योजना के लिए पत्र थी और फिर से उनके माता-पिता को संतान प्राप्ति होती है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं

बालिकाओं का जन्म राजकीय अस्पताल या स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित निजी चिकित्सा स्थान में होना चाहिए।

बालिकाओं की शिक्षा राज्य सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों में होनी चाहिए।

प्रथम तथा द्वितीय किस्त का लाभ उन्हें बालिकाओं को दिया जाएगा जिनका जन्म संस्थागत प्रसव में हुआ है।

 

How to apply Mukhyamantri rajshri yojana

अब हम मुख्यमंत्री राजश्री योजना में होने वाले आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे तथा आपको बताएंगे कि आप इसमें अपना रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण कैसे करवा सकते हैं।

  • सबसे पहले यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सरकारी अस्पताल तथा जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत अस्पताल में जाना होगा तथा अपने बच्चों की जन्म की सूचना उनके साथ साझा करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन करने के लिए संस्थाओं से संपर्क करना होगा जैसे कि स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद, ग्राम पंचायत या अपने गांव के पोस्ट ऑफिस तथा आंगनबाड़ी केंद्र में जहां पर आप मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा पाएंगे।
  • इन संस्थानों में यदि आप जा कर मुख्यमंत्री राजश्री योजना का फॉर्म भरना चाहते हैं यह बात आप अधिकारी को बताएंगे तो वह आपका पंजीकरण करवाने में आपको सहायता प्रदान करेंगे तथा आपको फॉर्म भरने के अन्य निर्देश देंगे।
  • इसके पश्चात आपको अपने आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जरूरी जानकारी भरनी होगी तथा जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन फार्म को इन्ही संस्थान में जमा करवाना होगा।
  • आवेदन फार्म जमा करवाने पर यह स्थान आवेदन का फार्म तथा दस्तावेजों की जांच करेंगे तथा आवेदक को योजना में शामिल करके उनका लाभ प्रदान किया जाएगा
  • इस प्रकार आप अपना फॉर्म भरने में समर्थ होंगे।

Documents needed for Raj Shri Yojana 

आगे हम बात करेंगे कि आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी जिससे आप अपना राजश्री योजना का फॉर्म भर पाए।

आवश्यक दस्तावेजों में माता-पिता तथा बालिका के दस्तावेज अनिवार्य रूप से चाहिए होंगे।  माता-पिता के लिए उनका आधार कार्ड। यदि उनकी मृत्यु हो चुकी है तो उनका मृत्यु प्रमाण पत्र तथा उनका भामाशाह कार्ड अर्थात जन आधार कार्ड लिया जाएगा।

बालिकाओं के लिए उनका आधार कार्ड, जन्म प्रमाण,  पत्रमृत शिशु स्वास्थ्य कार्ड (optional), दो संतानों संबंधी स्वैग घोषणा पत्र, ममता कार्ड, विद्यालय प्रवेश का प्रमाण पत्र तथा12वीं कक्षा की मार्कशीट चाहिए होगी।

अन्य दस्तावेजों मेंआपकोअपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो तथा बैंक खाता पासबुक की आवश्यकता अनिवार्य रूप से होगी।

इन सारे दस्तावेजों की सहायता से आप अपना आवेदन आसानी से कर पाएंगे इनमें से कुछ डॉक्यूमेंट आपको आवश्यक हो भी सकते हैं और नहीं भी यह आपको आपने जिस संस्थान में जाकर फॉर्म जमा करवाएंगे है वहां पर आपको अन्य जानकारी दी जाएगी। जिसमें आपको बताया जाएगा कि कौन से डॉक्यूमेंट आपको वहां पर रखने हैं तथा कौन से डॉक्यूमेंट से सिर्फ जानकारी आपको अपने आवेदन पत्र पर भरनी है जैसे मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी को आपको अपने आवेदन पत्र पर भरना होगा जिससे आपको अपनी किस्तों के बारे में जानकारी हो सके और यदि अगर आपने फार्म भरते समय कोई त्रुटि कर दी है तो उसकी भी जानकारी आपको फोन तथा मेल आईडी के साथ माध्यम से कर दी जाएगी।

इसी के साथ राजश्री योजना की महत्वपूर्ण जानकारियां समाप्त होती है। तथा यदि आपको इस योजना के संबंध में कोई और जानकारी प्राप्त करनी हो या प्राप्त करने के इच्छुक हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में अपनी बात बता सकते हैं।  हम आपकी बात को जल्द से जल्द समझ कर उसके लिए एक अच्छा उत्तर जरूर देंगे। धन्यवाद।|

Leave a Comment