ई मित्र का कार्य in Rajasthan and how E-mitra is helping the people of Rajasthan?  

ई मित्र का कार्य in Rajasthan and how E-mitra is helping the people of Rajasthan?

राजस्थान में Emitra का एक खास स्थान है क्योंकि यह सर्विस राजस्थान के लोगों को एक अच्छी और बेहतर ऑनलाइन सुविधा प्रदान करती है।

इस योजना की शुरुआत 2002 में हुई थी और उस समय सरकार की यह नीति थी कि इस प्लेटफार्म से लोगों को एक अच्छी ऑनलाइन सर्विस प्रदान की जा सके। 

राजस्थान सरकार ने ई मित्र के लिए प्राइवेट नीति का प्रयोग किया जिसके अंदर उन्होंने लोगों को ई मित्र पर काम करने का अवसर दिया।

 

ई मित्र का कार्य

इसके अंतर्गत सरकार ने निजी लोगों को कियोस्क धारक बनाया तथा साथ ही लोगों के दरवाजा तक इसे ऑनलाइन सुविधा को पहुंचाया।

ई मित्र के द्वारा आप कई सारी ऑनलाइन सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं जिसमें पानी बिजली आदि के बिल भरना शामिल है।

इसके अंतर्गत राजस्थान के निवासियों को 300 से अधिक गवर्नमेंट सर्विस जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड बनवाना इनकम सर्टिफिकेटआदि को आम लोगों तक पहुंचाया गया है।

ई मित्र से हम अपना जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे  पानी आदि के बिल मोबाइल रिचार्ज और गवर्नमेंट सब्सिडीज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप ई मित्र का फायदा राजस्थान के किसी भी राज्य में उठा सकते हैं यानी हर गांव हर शहर हर कस्बे के अंदर आपको ई मित्र की सुविधा मिलेगी और यही सोच राजस्थान सरकार ने 2002 में अपनाई थी।

इसीलिए आज हम ई मित्र के फायदे तथा ई मित्र पोर्टल क्या है राजस्थान में इसकी क्या बेनिफिट्स है। इसकी पात्रता क्या है और जो लोग ई मित्र धारक बनना चाहते हैं वह रजिस्ट्रेशन आदि क्यों, कैसे, और कहां से कर सकते हैं। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Read more:- New Emitra All Form PDF Download

Benefits of Emitra in Rajasthan

जैसा कि हम जानते हैं राजस्थान में कहीं सारे राज्य है जिसमें अच्छी शिक्षा मिलती है तथा लोग काफी समझदार है परंतु यहां पर कुछ जिले ऐसे भी है। जहां शिक्षा की कमी है तथा लोग डिजिटाइजेशन को अच्छे से नहीं समझते है।  ऐसे लोगों के लिए ई-मित्र एक बहुत ही फायदेमंद सर्विस है।

राजस्थान सरकार के अनेक प्रकार के प्रयासों के कारण ई मित्र आज राजस्थान के लोगों के लिए एक जरूरी सर्विस बन चुकी है क्योंकि इससे आप कई सारे ऑनलाइन काम बिना किसी समस्या के करवा सकते हैं।

आज हर गांव में एक ई मित्र किओस्क जरूर होता है जो वहां के लोगों की ऑनलाइन समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होता है।

ई मित्र सर्विस साल के हर दिन चालू रहती है तथा आप इसे अवकाश वाले दिन भी इसका उपयोग कर अपने ऑनलाइन कार्य करवा सकते हैं।

यदि यदि आप emitra धारक बनना चाहते हैं तो आपको कुछ पत्रताओं का ध्यान रखना होगा जिससे आप ई मित्र का किओस्क बन सके।

यदि आपको कि किओस्क अर्थ नहीं पता है तो इसका अर्थ होता है कि आप ई मित्र की सेवाएं लोगों को दे सकते हैं और यह लोगों के लिए एक रोजगार का अच्छा साधन हो सकता है।

तो चलिए अब हम ई मित्र की पत्रताओं का पता करते हैं और जानते हैं कि आप ई मित्र किओस्क या ई मित्र कैसे करते हैं?

 

Emitra Eligibility:- ई मित्र की पात्रता

ई मित्र का धारक बनने के लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

यह सेवा अगर आप देना चाहते हैं तो आपको राजस्थान का निवासी होना पड़ेगा क्योंकि राजस्थान का मूल निवासी होने पर आप आप लोगों की समस्याओं को और अच्छे से समझ सकते हैं। तथा ग्रामीण इलाके में राजस्थान के निवासी, ग्रामीण लोगों से एक बेहतर रूप में जुड़ सकते हैं तथा अपनी बातको समझा सकते हैं तथा लोगों की बात को समझ सकते हैं इस लिए ई मित्र धारक बनने के लिए आपको राजस्थान का निवासी होनाआवश्यक है।

  • यदि आप ई मित्र धारक बनना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 
  • आपको कंप्यूटर के बारे में तथा उसको ऑपरेट करने के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • ई मित्र धारक को ई मित्र सर्विस सेंटर का पता परमानेंट रखना चाहिए जैसे कोई कंप्यूटर स्टोर या साइबर कैफे अर्थात आपको ई मित्र धारक बनने के लिए आपके पास एक नियमित जगह होनी चाहिए जहां पर आप ई मित्र धारक बनने के बाद अपना काम सुचारू रूप से कर सके।
  • आपको दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • यह कुछ अनिवार्य पत्रताएं हैं जो ई मित्र धारकों को होनी चाहिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की इन पत्रताओं के अलावा भी कुछ अन्य पत्रताएं भी आपके पास होनी चाहिए जैसे आपकी दुकान कितनी बड़ी होनी चाहिए आपके पास कौन-कौन सा समान होना चाहिए।  यह सारी जानकारी आपको ई मित्र धारक बनते वक्त ध्यान में रखनी होगी।

इन बातों की सूचना आपको अपने नजदीकी एलएसपी से प्राप्त होगी।

Read more:- E-Mitra Verification: How to Verify and Access eMitra Services

Emitra registration:-

अब हम ई मित्र के रजिस्ट्रेशन के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे तथा जानेंगे कि किस प्रकार आप अपना रजिस्ट्रेशन ई मित्र के लिए करवा सकते हैं।

यह रजिस्ट्रेशन आपके नजदीकी एलएसपी के द्वारा किया जाता है यदि आप अपना ई मित्र किओस्क खोलना चाहते हैं तो आपको एलएसपी से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इनके लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत होगी:-

  • आपको वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड या मूल निवास प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से चाहिए होगा। 
  • यहां पर आपके जन आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ सकती है।
  • आपकी 10th की मार्कशीट भी इस रजिस्ट्रेशन में आपका काम आएगी।
  • आपके पास पैन कार्ड,बैंक पासबुक, पुलिस वेरिफिकेशन तथा ₹100 के दो स्टांप पेपर चाहिए होंगे तथा आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी रजिस्ट्रेशन के द्वारा चाहिए होगी।

इन सारे दस्तावेजों की सहायता से आप अपना इ मित रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Conclusion:-

ई मित्र राजस्थान में एक बहुत ही खास स्थान रखती हैं और आप इससे जुड़कर अपने समाज तथा आसपास के लोगों की सहायता कर सकते हैं।

हमने यहां पर ई-मित्र के फायदे उसकी eligibilityऔर ई मित्र में आप रजिस्ट्रेशन कैसे करवा सकते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त की गई है।

यदि आपको ई मित्र रजिस्ट्रेशन तथा eligibility के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारी हमारे अन्य आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं। 

यदि आपको ई मित्र के बारे में और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें वह कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं हम आपकी बात को समझ कर उसका एक सही उत्तर जल्दी से देने का प्रयास करेंगे धन्यवाद।।

Leave a Comment