आप SECC 2011 list name check कैसे करे? और इसके क्या लाभ है। 

SECC 2011 list name check

SECC 2011 list name check बहुत ही जरूरी है क्योंकि कई सारी योजनाओं में SECC 2011 list का उपयोग किया जाता है। जिससे यह निर्धारित होता है कि कौन सा व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे है। जैसा कि आपको पता होगा राजस्थान में अभी चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना चल रही है।

इस योजना के अंतर्गत यदि आप SECC 2011 list में शामिल है तो आपका फ्री में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा तथा अन्य कई सारी ऐसी योजनाएं हैं जिसमें सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 अर्थात SECC list का उपयोग किया जाता है।

देश के नागरिकों को एसीसी 2011 का डाटा देखना अति आवश्यक है जिससे कि उनका फायदा हो सके। पहले यह लिस्ट आपको ऑफलाइन माध्यम के द्वारा प्राप्त होती थी तथा आपको अपना नाम चेक करने के लिए काफी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे।

लेकिन अब यह सारा काम ऑनलाइन हो चुका हैऔर आप घर बैठे  SECC 2011 list देख सकते हैं।

इस लिस्ट में आपको देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सूची मौजूद है। तो आपको इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना है। जिससे आपको पता रहेकि आप इस लिस्ट के अंतर्गत आ रहे हैं या नहीं आ रहे हैं।

 

How to check your name in secc 2011 list 

अब हम देखेंगे कि आप अपने परिवार का नाम इस लिस्ट में कैसे देख सकते हैं। किसी से आपको पता चलेगा कि आप सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल है या नहीं है तथा आपको योजनाओं में छूट मिल सकती हैं या नहीं मिल सकती हैं।

  1. सबसे पहले आपको https://beneficiary.nha.gov.in/ पर आना है जो की आयुष्मान कार्डआदि बनाने में के काम आती है इसमें आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं।
  2. उसके बाद यहां पर आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और वेरीफाई पर क्लिक करेंगे।
  3. आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा और Log-in कर लेंगे।
  4. यह उसके बाद सबसे पहले योजना स्टेट का नाम चुन लेंगे।
  5. उसके बाद यहां पर अपने जिला का नाम चुन लेंगे और उसके बाद यहां पर सर्च के लिए कई ऑप्शन दिए गए हैं पहले नाम वाला है या दूसरा आधार नंबर वाला तरीका आप उपयोग कर सकते हैं।
  6. यदि यहां पर आधार कार्ड वाला आप चयन करते हैं तो यहां पर अपनी आधार कार्ड डीटेल्स फिल करके।यहां पर आप सर्च करेंगे।
  7. सर्च करने पर आपको आपकी डिटेल इसमें दिख जाएगी।

नोट: यदि आपके परिवार के ज्यादातर सदस्यों का नाम SECC 2011 list में है तो अपना नाम भी जुड़वा सकते हैं लेकिन यदि केवल एक या दो व्यक्ति का नाम इस लिस्ट में है तो आप अपना नाम इस लिस्ट में नहीं जुड़वा पाएंगे।

अंत में यदि आप सर्च करते हैं और आपका नाम शो नहीं करता है या अन्य डिटेल नहीं बताता है इसका मतलब यह है कि आपका नाम SECC 2011 list मैं नहीं है।

SECC 2011 list name check के क्या लाभ है?

जैसा कि आप जानते हैं SECC 2011 list name check करने से आपको यह पता चल जाएगा की आप किन योजनाओं के अंदर बिना पैसे दिए जुड़ सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है राजस्थान में आयुष्मान कार्ड उन लोगों के मुफ्त में बना रहे हैं जो इस लिस्ट में शामिल है। वहीं पर जिन लोगों का नाम SECC 2011 list मैं नहीं है उन लोगों को कुछ शुल्क देना पड़ रहा है।

और यह केवल एक योजना के लिए नहीं है ऐसी कहीं सारी योजनाएं हैं जैसे चिरंजीव योजना, मुख्यमंत्री किसान योजना और कई सारी केंद्र की योजनाएं है जो की इस लिस्ट में शामिल गरीब लोगों को फ्री में जोड़ रही है।

SECC 2011 list मैं जुड़ने से लोगों को प्राथमिकता दी जाती है तथा उनका लाभ पहुंचता है।

यदि आपको लगता है कि आप भी SECC list मैं शामिल है तो आप अपना नाम इस लिस्ट में आवश्यक रूप से चेक करें। ताकि आपको पता रहे कि आप गरीबी रेखा के ऊपर है या उसके नीचे। जिससे आपकई सारी योजनाओं में फ्री में रजिस्टर करवा सकते हैं।

SECC 2011 list online क्यों हुई? 

जैसा कि हमने ऊपर बताया है यह लिस्ट शुरू में सरकारी दफ्तर में देखी जाती थी तथा इस लिस्ट को देखने के लिए आपको कई सारे दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। परंतु अब यह लिस्ट ऑनलाइन कर दी गई है।

जिससे आप घर बैठे इस लिस्ट को चेक कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा कदम था जिसके कारण लोगों को अब काम समस्याओं का समाधान करना पड़ता है। इससे लोगों को यह पता रहता है कि वह गरीबों के लेखक के नीचे है या नहीं तथा उनके परिवार के कौन से सदस्य हैं जो गरीबों के रेखा के नीचे हैं।

Conclusion: 

हमने इस आर्टिकल में जाना की SECC 2011 list name check कैसे कर सकते हैं तथा SECC 2011 list लोगों के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो या आपके मन में और भी कोई सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment