PM surya ghar muft bijli yojana online apply in Hindi | registration | subsidy amount 

pm surya ghar muft bijli yojana in hindi

PM surya ghar muft bijli yojana देश में गरीब लोगों के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के उद्देश्य से लाई गई है| इससे लोगों को बिजली के बिल में होने वाली परेशानी को कम करने की कोशिश की जा रही है। आज हम pm surya ghar muft bijli योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

यहाँ हम इस बारे में बात करेंगे की आप इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं इसमें सब्सिडी का अमाउंट क्या रहेगा इसकी ऑफिशल वेबसाइट कौन सी रहेगी और रजिस्ट्रेशन कैसे होगा। यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

 

PM surya ghar muft bijli yojana किस प्रकार लोगो की सहायता कर सकती है ?

पीएम Surya ghar मुफ्त बिजली योजना लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना से देश के एक करोड़ से अधिक लोगों को बिजली के बल से राहत मिलेगी। इस योजना का बजट 75000 करोड़ रखा गया है जो की सब्सिडी आदि के काम में आएगी।

यह योजना हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लांच की गई थी इससे लगभग 1 करोड़ घरों को रोशनी मिलेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है लोगों के घरों में सोलर सिस्टम लगाना जिससे कि बिजली की खपत कम हो सके तथा bijali उत्पादन बढ़े।

योजना में यदि आप सब्सिडी लेकर सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको 25 साल तक हर महीने फ्री में 300 यूनिट बिजली मुफ्त में प्रदान की जाएगी।

पीएम सूर्य उदय योजना के तहत मिल रही सुविधा  के लिए सर्वे होगा। उसके बाद सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के तहत राज्य सरकार लोगों के घरों की छतो पर सोलर पैनल लगाने का काम शुरू करेगी। जिससे अगले 25 साल तक है सरकार हर महीने 300 बिजली फ्री देगी।

अच्छी बात यह है कि बीकानेर में इस योजना का लाभकारी 50,000 परिवारों को मिलेगा। राजस्थान के अलग-अलग जिले में 500,000 परिवारों को इस योजना से लाभ मिलेगा। यह लाभ हर जिले के हिसाब से अलग-अलग डिवाइड होगा। आप आपने जिले की जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट पर ले सकते है।

यदि आपके घर के छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं तो उससे 300 यूनिट बिजली तो आपको हर महीने फ्री मिलेगी और अगर उससे ज्यादा बिजली का उपभोग करेंगे तो आपको पैसे देने होंगे।

अगर आपके सोलर पैनल ज्यादा बिजली बना रहे हैं तो वह बिजली गवर्नमेंट को जाएगी पर उसका पैसा आपको नहीं मिलेगा लेकिन यहां पर खास बात यह बताई गई है कि 10 साल बाद सोलर पैनल और जो सारा सिस्टम रहेगा वह संपत्ति घर के मालिक की हो जाएगी।

योजनाPM surya ghar muft bijli yojana
बजट75000 करोड़
शुरुआतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
घरों को रोशनीलगभग 1 करोड़ घरों को
उद्देश्यसोलर सिस्टम लगाकर बिजली की खपत कम करना और उत्पादन बढ़ाना
सब्सिडी का लाभ25 साल तक हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त
सर्वेPM surya ghar muft bijli yojana के तहत
लाभार्थीबीकानेर में 50,000 परिवार, राजस्थान के अलग-अलग जिलों में 500,000 परिवार
अगले 25 साल लाभहर महीने 300 बिजली फ्री
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन

 

PM surya ghar muft bijli yojana subsidy amount क्या रहेगा? 

यह योजना सौर प्लांट की क्षमता के आधार पर सब्सिडी प्रदान करता है। इस भाग में हम subsidy राशि के बारे में बात करेंगे।

pm surya ghar muft bijli yojana subsidy amount

सब्सिडी दरें कुछ इस प्रकार है।  

  • मासिक बिजली उपभोक्ति 0-150 इकाइयों के लिए: 1-2 kW क्षमता उपयुक्त है। जिसके के लिए Rs 30,000 से Rs 60,000/- तक की सब्सिडी दी गई है।
  • मासिक बिजली उपभोक्ति 150-300 इकाइयों के लिए: 2-3 kW क्षमता उपयुक्त है। जिसके के लिए Rs 60,000 से Rs 78,000/- तक की सब्सिडी दी गई है।
  • मासिक बिजली उपभोक्ति 300 इकाइयों से अधिक के लिए: 3 kW से अधिक क्षमता वाले सिस्टम उपयुक्त हैं। जिसके के लिए Rs 78,000/- की सब्सिडी दी गई है।

 

PM Surya ghar muft bijli yojana के लिए पात्रता क्या रहेगी। 

पीएम सूर्य अगर मुफ्त बिजली योजना में क्या-क्या पत्रताएं रखी गई है कौन-कौन व्यक्ति अप्लाई कर सकता है चलिए आज इस आर्टिकल में डिटेल में जानते हैं

पहला पत्रता: 

आपकी इनकम या आपके पूरे परिवार की सालाना आय है, वह दो लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। तथा आपके घर में कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

दूसरी  पत्रता: 

आपकी छत है वह कम से कम 300 square फीट की होनी चाहिए। अगर आप इस योजना में आवेदन करते हैं और अगर आप चाहते हैं कि सोलर पैनल आपकी छत लगे तो कम से कम आपकी छत 300 square feet होनी चाहिए। आपका घर भी पक्का होना चाहिए। कच्चे मकान पर आपका आवेदन नहीं हो पाएगा। यह भी आपके यहां पर ध्यान रखना होगा।

तीसरा  पत्रता: 

अगला बिंदु यहां पर यह है कि आपका जो बिजली का खर्चा है वह प्रत्येक महीने का 300 यूनिट से ज्यादा नहीं होना चाहिए जिन घरों के खर्च 300 यूनिट से ज्यादा है तो आप इस योजना के लिए एलिजिबल नहीं है।

चौता  पत्रता: 

अगला जो मोस्ट इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है कि आपके पास बिजली का बिल होना चाहिए। अथार्त आपके घर में बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।

बहुत सारे लोगो के मन में सवाल हैं कि हमारे घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है क्या हम यह सोलर पैनल वाला सिस्टम लगवा सकते है?

तो में आपके बता दू की बिजली बिल से ही आपके सब्सिडी कि पुस्टि होगी तो बिना बिजली के बिल यह फॉर्म नहीं भर सकते है।  यहां पर बिजली का बिल तो मैंडेटरी है।

पांचवा पत्रता:

इस योजना में आवेदन करने वाले परिवार का कोई भी सदस्य आयकर सीमा से नहीं होना चाहिए।

 

PM surya ghar muft bijli yojana में कोनसे Documents चाहिए।

इस सेक्शन में हम बात करेंगे की आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट इस योजना में चाहिए होंगे।

  • आपका आधार कार्ड
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का  बिजली का बिल।

 

PM surya ghar yojana online apply कैसे करे।  

PM surya ghar yojana की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुका है। यहाँ हम जानेंगे की आप कैसे इस फॉर्म को भर सकते हो।

जैसा कि आपको पता है यहां पर आप सब्सिडी वाला सारा सिस्टम रहेगा। आपको आवेदन करना होगा फिर आपका घर सिलेक्ट होगा और उसके बाद आपके घर पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

इसी के साथ चलिए शुरू करते है।

  1. हम सबसे पहले गूगल पर नेशनल पोर्टल पर रूफटॉप सोलर सर्च करेंगे।
  2. अब यहां पर वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने वेबसाइट का इंटरप्रेस आएगा जिसमें यहां पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का ऑप्शन है इस पर आपको क्लिक करना है।
  3. यहां पर एक मात्र ऑप्शन यही है जैसे इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। हमें रजिस्ट्रेशन करना है।
  4. अब आप रजिस्ट्रेशन के लिए सारी जानकारी भर देंगे। आप अपने राज्य का चुनाव कर लेंगे, आपका जिला कौन सा है वह यहां पर आप भर लेंगे।
  5. उसके बाद यहां पर आपको बिजली सप्लाई कहां से होती है जोधपुर विध्युत वितरण निगम, जयपुर विध्युत वितरण निगम, या अजमेर से।  ये सारी जानकारी आपको यहाँ पर भरनी पड़ेगी।
  6. अब आपको आपने बिजली के बिल की जानकारी भरनी होगी।
  7. अब यहां पर आप नंबर दर्ज करेंगे जो बिजली बिल में रजिस्टर्ड है उसके बाद मोबाइल ओटीपी पर क्लिक करेंगे जिसमें आपका ओटीपी आएगा यहां पर आपको आपने ओटीपी भरना है।
  8. ईमेल आईडी ऑप्शनल हैं
  9. उसके बाद यह कैप्चा कोड यहां पर भरेंगे और Submit पर क्लिक कर देंगे। Submit करने के बाद यहां पर आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो चुका है
  10. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफीय करना होगा।
  11. इसके बाद आप सब्सिडी वाली जानकारी भर सकते है।
  12. यहाँ पर आपको अपनी सब्सिडे से जुडी हुई सारी जानकारी भरनी होगी।
  13. सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपना बिजली बिल अपलोड करना होगा। ये बिल 6 महीने से ज्यादा पुराना बिल नहीं होना चाहिए।
  14. आखिर में यहां पर आपको फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है और आपका फॉर्म भर जायेगा।

 

Conclusion:- 

इस आर्टिकल में हमने pm surya ghar muft bijli yojana के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की इसमें सब्सिडी अमाउंट क्या होता है इसकी योजना का फॉर्म कैसे भर सकते हैं, पत्रता की सारी जानकारी इस आर्टिकल में हमने प्राप्त की। इस योजना के माध्यम से मध्यम तथा गरीब वर्ग के लोगों को बिजली के bill से राहत प्रदान कर सकती है। इस योजना में आप अपना फार्म आवश्यक रूप से जमा कारये।

यदि इस योजना के बारे में और भी कुछ आपको जानना हो तो आप कमेंट क्षेत्र में हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment