मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना ही राजस्थान की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है!

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना rajasthan

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना Rajasthan में लॉन्च कर दी गई है लेकिन लोगों के मन में अभी यह सवाल है कि क्या यह योजना आयुष्मान कार्ड के लिए है या यह योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी हुई है।

आज हम इन्हीं योजनाओं के बारे में जानेंगे तथा हम यह भी जानेंगे कि आयुष्मान कार्ड, chiranjeevi yojana rajasthan आदि मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना से किस प्रकार जुड़ी हुई है

जैसा कि हमको पता है जो लोग खाद्य सुरक्षा में शामिल है। वह आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पा रहे हैं तो उन लोगों के लिए क्या होगा। क्या वह किसी नहीं योजना के द्वारा जुड़ पाएंगे या भविष्य में सरकार आयुष्मान कार्ड उनके लिए भी जारी करेगी। इन्हीं सब बातों के बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Yojana NameMukhyamantri Ayushman Arogya Yojana
Launch Date19th February 2024
Previous SchemeChiranjeevi Swasthya Bima Yojana (Name Changed)
Name ChangeChiranjeevi Swasthya Bima Yojana to Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana
Eligibility CriteriaResidents of Rajasthan
Online RegistrationAvailable on the official website
Policy CoverageHealth insurance coverage up to Rs. 25 lakhs
Family CoverageFamily members can be included
Status CheckAvailable through the online portal
Official websiteComing Soon

 

क्या Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का नाम बदला जा रहा है? 

चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम बदलने के ऊपर,राजस्थान सरकार ने अपने कुछ निर्णय दिए हैं। जैसा कि आपको पता है राजस्थान में चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना श्रीमान अशोक गहलोत के द्वारा लाई गई थी तथा उनका अनुरोध था की राजस्थान सरकार इस योजना को जारी रखें।

जिस पर वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान भजनलाल शर्मा ने अपने निर्णय दिए हैं तथा उन्होंने इस योजना को जारी रखने का निर्णय किया है।

परंतु यह योजना अब चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से नहीं जानी जाएगी। अर्थात चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम बदलकर अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना रखा जाएगा।

यह हमारे वर्तमान मुख्यमंत्री जी का एक अच्छा निर्णय था क्योंकि यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद योजना है।

19 फरवरी 2024 को राजस्थान में यह जारी हुआ था कि वर्तमान संचालित स्वास्थ्य बीमा Yojana अब राजस्थान में नए नाम से जानी जाएगी। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना होगा तथा ऑनलाइन सभी जगह परइस योजना का नाम रहेगा तथा अन्य योजना का नाम है जाएगा।

अर्थात चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट का नाम अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना रखा जाएगा

 

आयुष्मान कार्ड और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना कैसे भिन्न है?

जैसा कि हमको पता है कुछ लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा रहे हैं लेकिन वे लोग खाद्य सुरक्षा में शामिल है। उन लोगों के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना एक बहुत ही फायदेमंद योजना है क्योंकि उन लोगों का फ्री में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

परंतु मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना राजस्थान की योजना है। इस योजना का लाभ राजस्थान केलोगों को दिया जाएगा।

यदि आप खाद्य सुरक्षा में शामिल नहीं है और आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको 850 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा जिससे आप स्वस्थ बीमा ले सकते हैं तथा मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि आयुष्मान भारत योजना जिसमें आयुष्मान कार्ड बन रहे हैं। वह सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा लाई गई योजना है लेकिन मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, राजस्थान की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

 

राजस्थान मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना (Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana) और चिरंजीवी स्वस्थ्य बिमा योजना में क्या समानता है?

इस बैग में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना और चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में क्या समानताएं हैं तथा वह क्या कारण है जिससे आपको इस योजना के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है।

जैसा कि आपको पता है। राजस्थान में श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना लाई गई थी इस योजना के अंतर्गत आप अपना स्वास्थ्य बीमा करवा सकते थे। इस योजना में आप 25 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा करवा सकते थे।

तथा आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी इस योजना के अंतर्गत खरीद सकते थे।

लेकिन वर्तमान सरकार ने चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना रख दिया है।

इसके कारण जनता को समझ नहीं आ रहा है की अब चिरंजीवी योजना कैसे आगे बढ़ेगी?

इसका सरल जवाब यह है कि केवल इस योजना का नाम बदल गया है परंतु मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना की क्रियाविधि चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना के समान ही रहेगी।

जिसमें आप अपना स्वास्थ्य बीमा ले सकते हैं तथा अपनी फैमिली आदि का स्वास्थ्य बीमा स्टेटस आदि की जांच कर सकते हैं

यदि आपने पहले चिरंजीवी योजना की कोई पॉलिसी ली है तो आप इसकी नई वेबसाइट पर जाकर अपनी पॉलिसी वहां पर देख सकते हैं।

और यदि आप चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से पहले से जुड़े हुए हैं तो आपको इस नई योजना में जुड़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह दोनों योजनाएं एक ही है

 

How to check the status, if you are in this yojana or not?

इसका स्टेटस चेक करना बहुत ही आसान है आप इसको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। इसमें आप अपने परिवार का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं अर्थात आप अपने फैमिली का स्टेटसपोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

हालांकि इस पोर्टल में अभी अपडेट किया जा रहे हैं इस कारण इसमें नए-नए ऑप्शन जुड़ेंगे तथा कुछ ऑप्शन अभी वेटिंग में हो सकते हैं।

  1. आपको मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर आना है।
  2. इसके पोर्टल में आपको स्टेटस चेक करने का ऑप्शन दिख जाएगा।
  3. इस ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक करना हैऔर अपनी जानकारी भरनी है।
  4. यह करते ही आपको अपना स्टेटस तथा अपनी पॉलिसी का स्टेटस दिख जाएगा।
  5. तथा आप अपनी पुरानी पॉलिसी का प्रिंट भी यहां पर ले सकते हैं।

यहां पर जो योजना आई है इसका जो नया पोर्टल आया है इस पोर्टल पर चिरंजीवी योजना की पुरानी पॉलिसी प्रिंट होने का मतलब यह है कि यह वही योजना है और यहां पर जिन्होंने पहले से पॉलिसी ले रखी है उनको कुछ भी दोबारा से पैसे देने की जरूरत नहीं है। और दोबारा से कोई भी बदलाव करवाने की जरूरत नहीं है।

 

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने आरोग्य योजना के बारे में जानना तथा हमने जाना की chiranjeevi yojana किस प्रकार इस नई योजना से जुड़ी हुई है तथा आप इस योजना का लाभ किस प्रकार से ले सकते हैं।

अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं तथा यदि आपको योजनाओं के बारे में और जानना है तो आप हमारे वेबसाइट के ऊपर देख सकते हैं।

Leave a Comment