Emitra training course: eligibility criteria and Document needed Hindi

emitra training course

Emitra training course तथा ई-मित्र को खोलने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया रहेगा। ई-मित्र की शॉप ओपेन करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत रहेंगी? ये सारी जानकारी इस आर्टिकल में है। तो आप इस वीआर्टिकल को लास्ट तक जरूर देखे।  जिससे की आपको ई-मित्र  शॉप को ओपेन करने के लिए जरूरी जो भी सामग्री है उसके बारे में पूरा जानकारी हो जाए और आपके पास में पहले से एक गाइड हो जिसके हिसाब से आप सारा काम कर सको।

 

Emitra training course: क्या Eligibility रहेंगी?

Emitra training course में अगर Emitra Eligibility क्राइटीरिया की बात करूँ तो अगर आप अपनी ई-मित्र की शॉप ओपेन करते हो तो इसमें क्या एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया रहेगा। सबसे पहले तो आपकी जो एजुकेशन क्वालिफिकेशन है, आप मिनिमम 10th पास होने चाहिए। अगर आप 10th पास हो तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हो।

और इसी के साथ कंप्यूटर Emitra Eligibility क्राइटीरिया की बात करूँ। तो अगर आप RS-CIT या कोई Basic कोर्स कर रखा है तो आप ई-मित्र का जितना भी काम है वो आसानी से कर पाओगे। इसमें मूख्यतः दो ही क्राइटीरिया है।

एक तो आपको कोई भी Basic या फिर अचे लेवल का कंप्यूटर कोर्स किया हुआ होना चाहिए।

दूसरे, इसी में एजुकेशन क्वालिफिकेशन तो मिनिमम आप 1oth पास होने चाहिए।

Higher education आपकी कोई भी हो सकती है, पर मिनिमम आप 1othपास होने चाहिए। अगर ये दोनों शर्ते पूर्ण है तो आप एक ई-मित्र के लिए एलिजिबल हो और ई-मित्र के लिए आवेदन कर सकते हो।

Emitra Verification registration के लिए यहाँ देखे।  

 

Emitra training course: Emitra verification के बाद आपको क्या चाहिए होगा?

तो दोस्तों, अगर Emitra training course में मैं आगे बात करूँ तो अगर आप Emitra verification करके ई-मित्र की शॉप ओपेन करते हो तो अब आपको क्या क्या जरूरत रहेंगी?

तो सबसे पहले मैं बात करूँ तो आपके पास में एक खुद की दुकान होनी चाहिए। अगर खुद की दुकान नहीं है तो आपके पास में अपनी खुद की एक रेंटेड शॉप होनी चाहिए और इसी में एक प्लस पॉइंट ये है कि जो आपकी शॉप है, उसकी एक लोकेशन है, वो अच्छी होनी चाहिए।

अब मुख्यतः लोकेशन में आपको रेकमेंड करूँगा। अगर आपकी तहसील है तो आपकी दुकान तहसील के पास वाली होनी चाहिए या फिर अगर आपके पास SDM Court उसके आस पास की शॉप होनी चाहिए। अगर आपकी ये शॉप किसी बैंक के पास में भी है तो वहाँ पे भी चल सकता है।

मैं आपको तीन लोकेशन रेकमेंड करूँगा। अगर आप अपनी शॉप ओपेन करते हो तो इन तीन जगहों पे जरूर शॉप ढूंढने की कोशिश करें।

  1. पहला ये आपकी जो एरिया है उसकी तहसील के पास
  2. दूसरा है आपका जो SDM ऑफिस या फिर जो कोर्ट है उसके पास
  3. और लास्ट ऑप्शन है बैंक के पास।

इन तीनों ही जगहों पर अगर आपकी शॉप ओपेन है या  वहाँ पे आपको शॉप मिल जाती है तो वहाँ पे आप अपना अच्छे से काम कर सकते हो और तो और आपकी जो शॉप है वो अच्छे से चलेगी।

 

Emitra training course Hindi: शॉप की Branding किस प्रकार करनी है?

आपको अपनी शॉप की एक अच्छे से ब्रांडिंग करनी है। ई-मित्र के ऊपर आप जो-जो आप काम कर सकते है। वो सारी जानकारी आपके शॉप के बाहर आपको लगानी है। कौन सी कौन सी चीज़ है जिसमे आप स्पेशल हो।  यदि आप आधार कार्ड सेंटर या आधार कार्ड से जुड़ा कोई काम कर सकते हो, उसका भी ब्रांडिंग में यूज़ करना है।

आपको LSP से जो SSO आई डी लोगे, उसके अंदर उनकी तरफ से एक पोस्टर मिलेगा। जिसका आपको यूज़ करना है और आपकी शॉप का जो एक नाम है वो यूनिक होना चाहिए, जैसे “ई-मित्र वाला” नाम भी एक अच्छा नाम है। अगर आप अपनी नई शॉप ओपेन करते हो तो आप जरूर “इ मित्र वाला” करके शॉप ओपेन कर सकते हो। और तो और  ये आज के टाइम में बहुत ही जगह पे फेमस भी है और हो सके तो आप अपनी सिटी का नेम भी यूज़ कर सकते हो। कुछ इस टाइप के नेम यूज़ करना है जो अच्छा हो जिससे की लोगो आपकी शॉप के बारे में ज्यादा से ज्यादा बात करे।

 

शॉप में आपको क्या चाहिए होंगे?

अब वहाँ पे आपको क्या क्या डिवाइस चाहिए होंगे, जिनके कारण आप काम कर सकते हो।

सबसे पहले मैं बात को आपके पास में एक टेबल होनी चाहिए। टेबल की क्वालिटी आपके ऊपर है। वो किस क्वालिटी की आप लेते हो? अगर आप बनवाते हैं तो 10 से 15 हजार में एक अच्छी सी टेबल बना सकते हो। आप 7 से 8 हजार में एक अच्छी टेबल भी आप खुद से खरीद सकते हो और इसमें 3-4 हजार में एक चेयर भी आप खरीद सकते हो। ये आपके कुल खर्च 10,000 से 11,000 का रहेगा।

एक अच्छी सी चेयर आप जरूर लेने का प्रयास करे क्योंकि जब आप ये काम करोगे तो वहाँ पे आप दिन के 7-8 घंटे लगातार एक ही टेबल और कुर्सी के ऊपर बैठोगे।

 

Setup क्या रहेगा ?

अब Emitra training course में आपको एक SETUP चाहिए होगा SETUP के अंदर मैं आपको दो चीज़ रेकमेंड करूँगा। एक तो है आपका डेस्कटॉप और एक है लैपटॉप।

इसमें मैं ज्यादा आवश्यकता लैपटॉप की रहेंगी क्योंकि लैपटॉप एक कॉंपॅक्ट डिवाइस है। जीसको आप एक जगह से एक दूसरी जगह पे आसानी से ले जा सकते है।

साथ ही में अगर आपके आस पास की जगह में लाइट बहुत ज्यादा जाती है तो भी आप लेपटॉप से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

डेस्कटॉप में आपको इन्वर्टर और बैटरी की भी आवश्कता रहेंगी। डेस्कटॉप को भी आप काम में ले सकते है।

अगर आपने लैपटॉप/ डेस्कटॉप खरीद लिया है तो अब आपके पास में एक फिंगर डिवाइस होना चाहिए, जिससे की आप कस्टमर के फिंगर को स्कैन कर सको और ऑनलाइन फॉर्म भर सको। अभी मार्केट में मुख्यतः दो प्रकार के ही फिंगर प्रिंट डिवाइस ज्यादा यूज़ किए जाते हैं। एक तो है MANTRA और दूसरा है Morpho, इन दोनों में से कोई भी आप एक डिवाइस यूज़ कर सकते हो।

दोनों ही अच्छे, कॉंपॅक्ट, और एक लंबे समय तक चलने वाले डिवाइसेज़ है।

प्रिंटिंग मशीन भी एक महत्वपूर्ण डिवाइस होगा जो आपके बहुत काम आएगा।

जब किसी को आप सर्विस प्रोवाइड करोगे तो सर्विस प्रोवाइड करने के बाद आपको फॉर्म की PDFs का प्रिंट देना पड़ेगा। उस प्रिंट को देने के लिए आपके पास एक अच्छा सा प्रिंटर होना चाहिए।

आप एक नॉर्मल लेज़र प्रिंटर यूज़ कर सकते हो जो एक black and white प्रिंट देगा। आपके पास एक रंगीन प्रिंटर भी होना चाहिए। अगर आप एक लेज़र प्रिंटर यूज़ कर करेंगे तो इसमें आपका कम खर्चा आएगा। ब

 

Emitra verification के बाद आपको स्टेशनरी कहा से मिलेगी ?

अब आपको स्टेशनरी की आवश्कता रहेंगी। Emitra का काम करते है तो आपको stationary की  जरूरत रहेंगी। इसके लिए आप अपनी Local LSP से सम्पर्क कर सकते है, जहाँ से आपने अपनी इ मित्र आई डी लिए थी वहाँ पे जाके संपर्क कर सकते हो वहाँ से आपको स्टेशनरी मिल जाएगी।

कुछ स्टेशनरी आपको उस LSP के द्वारा फ्री में दी जाएगी। जितना आप काम करोगे उसके हिसाब से आपको ये दी जाएगी।

 

ई-मित्र सेवाएँ प्रदान करते वक्त किन-किन बातो का ध्यान रखें?

आप कैसी-कैसी सर्विस लोगों को प्रोवाइड करते हो और किस टाइप से अपना काम करते हो। इसके ऊपर सबसे ज्यादा ये बात टिक्की रहेंगी। आपकी शॉप कितनी चलती है और आपकी आप कितना कमा पाते हो?

बहुत सारे लोग है, जो सर्विस अच्छे से प्रोवाइड नहीं कर पाते। या तो वो कस्टमर से अच्छे से कम्यूनिकेट नहीं कर पाते या कस्टमर खुद समझ नहीं पाता की वो कौनसी योजना में फॉर्म भरवाना चाहता है। जिसकी वजह से एक कम्यूनिकेशन गैप आ जाता है और बहुत सारे कस्टमर आपसे काम नहीं करवा पते। तो इसमें कम्यूनिकेशन स्किल भी जरूरी रहेंगी और साथ ही मैं आपको जो भी सर्विस से आप यूज़ करते हो उसका एक अच्छा ज्ञान आपको होना चाहिए।

आपको ज्यादा से ज्यादा सर्विस यूज़ करनी है, जिससे की आपके पास में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आये और आप ज्यादा से ज्यादा एक ही जगह पे बहुत सारी सर्विस दे सको।

Leave a Comment