Free Silai Machine Yojana 2024 kya hai| Form Last date, vishwakarma free silai machine? 

silai machine yojana 2024 online apply

Free Silai Machine Yojana 2024 वाली योजना क्या है? Free Silai Machine Yojana कैसे मिलेगी? सिलाई मशीन वाला फॉर्म कौन सा है जिसमें ₹15000 मिल रहे हैं?

आज हम इन्हीं कुछ सवालों का जवाब आपको देंगे और बताएंगे कि फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है और आप फ्री में सिलाई मशीन कैसे ले सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी हुई है।

पीएम विश्वकर्मा योजना अभी लागू हो रखी है जिसमें लोहार, सुनार, राज मिस्त्री आदि कारीगरों के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ही दर्जी वर्ग के लोगों को ₹15000 की राशि दी जा रही है जिससे कि वह सिलाई मशीन ले सकते हैं।

इस योजना के अलावा और कोई ऐसी योजना नहीं है जिसमें फ्री सिलाई मशीन लोगों को दी जा रही है अर्थात पीएम विश्वकर्म योजना ही फ्री सिलाई मशीन योजना है जो कि लोगों के द्वारा प्रचलित हो गई है।

जैसा कि आपको पता है पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गतलोगों को टूल किट (Tool-kit) की सहायता प्रदान की जाती है अर्थात मजदूरों को उनके औजार खरीदने के लिए कुछ धनराशि दी जाती है जिससे कि वह अपने काम के औजार खरीद सके।

इसी में फ्री सिलाई मशीन योजना आती है क्योंकि दर्जी वर्ग के लोगों के लिए टूल किट के अंतर्गत सिलाई मशीन ही आती है और यही उनका सबसे महत्वपूर्ण औजार है।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लोन लेने का भी प्रावधान है। यदि आप टूल किट के साथ लोन भी लेना चाहते हैं तो आप यहां से ले सकते हैं। यह योजना खास तौर पर मजदूर लोगों के लिए बनाई गई है। जिससे वे लोन का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने काम को आगे बढ़ा सके।

 

योजना/कार्यक्रमपीएम विश्वकर्मा योजना
लाभार्थी वर्गदर्जी वर्ग (दर्जी, सुनार, राज मिस्त्री, आदि)
लाभ₹15000 की राशि द्वारा सिलाई मशीन खरीदने का समर्थन।
योजना से जुड़ी योग्यतालोहार, सुनार, राज मिस्त्री, आदि कारीगरों के लिए
आवेदन प्रक्रियापीएम विश्वकर्मा योजना के तहत फॉर्म भरना।
लोन का प्रावधानहाँ, योजना के अंतर्गत लोन भी लेने का सुविधाजनक प्रावधान
टूल किट में सिलाई मशीन की सहायताहाँ, टूल किट के अंतर्गत सिलाई मशीन के लिए धन रही प्रदान की जाती है।
Free Silai Machine Yojana क्या हैपीएम विश्वकर्मा योजना ही फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से प्रचलित हो रही है।
आधिकारक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/ 

सरकार से पीएम विश्वकर्मा योजना के द्वारा free सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें?

तो इसमें आपको सबसे पहले अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक पासबुक लेनी है और अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Center) जाकर पीएम विश्वकर्मा योजना का फॉर्म भरना है। इसमें आप दर्जी की कैटेगरी में अपना फॉर्म भर सकते हैं और सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ लोगपीएम विश्वकर्म योजना को लोन योजना की तरह भी देख रहे हैं तो मैं सभी को बता दूं कि यह योजना आपको एक लाख तक का लोन भी देती है 5% इंटरेस्ट रेट के साथ लेकिन यदि आप लोन लेना नहीं चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं और केवल टूल किट की धनराशि प्राप्त कर सकते हैं जो की ₹15000 है।

Read more:- Gargi Purskar last date and more

Free silai machine yojana 2024 online apply कैसे करे।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 अर्थात पीएम विश्वकर्मा योजना का ऑनलाइन फॉर्म आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भर सकते हैं। फॉर्म भरने के लिए आपको अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड,बैंक पासबुक,फोटो, अपना सिग्नेचर आदि चाहिए होंगे।

ओर कोई फ्री सिलाई मशीन योजना अभी सक्रिय नहीं है अर्थात अभी सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की फ्री सिलाई मशीन की योजना राजस्थान में चालू नहीं की गई है केवल पीएम विश्वकर्म योजना ही एक ऐसी योजना है जिसमें फ्री सिलाई मशीन आप प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाएं इसे प्राप्त करने के लिए दर्जी कैटेगरी में अपना फार्म भरवा सकती है तथा उनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

ध्यान में रखने की बात यह है फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सीएससी सेंटर में ही जाना पड़ेगा और तथा इसके लिए कोई भी अन्य वेबसाइट उपलब्ध नहीं है।

अर्थात आप घर से इस फॉर्म को ऑनलाइन नहीं भर सकते तथा इस योजना का फॉर्म आपको सीएससी सेंटर में जाकर भरवाना होगा।

 

Free silai machine yojana के लिए पात्रता क्या है?

अब हम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता की बात करेंगे तथा बताएंगे कि आप किस प्रकार फ्री सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के लिए आपको एक ग्रामीण मजदूर होना आवश्यक है अर्थात आप इस योजना का फॉर्म एक मजदूर के रूप में कर रहे हैं जो दर्जी का काम करते हैं महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती है क्योंकि महिलाएं काफी अपने घरों में सिलाई का काम करती है।

इसके लिए आपको भारत का मूल निवासी होना चाहिए। तथा आपकी उम्र 20 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

 

Silai Machine Yojana 2024 के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

अब हम जानेंगे कि फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट आपको आवश्यक रूप से चाहिए होंगे।

आपको अपना आधार कार्ड, पहचान पत्र आदि और यदि आप विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र, और यदि आप विधवाह है तो विधवा प्रमाण पत्र भी चाहिए होगा।

इसमें आपको आपका आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो तथा जन्म प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

इन डॉक्यूमेंट की सहायता से आपका सीएससी सेंटर पर फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए फॉर्म भरा जाएगा।

 

FAQ:

सिलाई मशीन योजना की लास्ट डेट कब तक है?

फ्री सिलाई मशीन योजना या आप कह सकते हैं पीएम विश्वकर्म योजना अभी वित्तीय वर्ष में चालू रहेगी। अर्थात इस योजना की अभी तक कोई भी लास्ट डेट सरकार की तरफ से जारी नहीं की गई है। तो आप इस योजना का फॉर्म कभी भी भरवा सकते हैं परंतु यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका फॉर्म जल्द से जल्द भर दे ताकि आपको टूल किट की सहायता राशि समय पर प्राप्त हो जाए।

सिलाई मशीन कितने तक की मिल सकती है?

यदि आप ग्रामीण महिलाएं हैं तो आप यह जानना चाहते होंगे कि आपको सिलाई मशीन कितने रुपए में मिल सकती है। जैसा कि हम जानते हैं सिलाई मशीन का मूल्य अलग-अलग हो सकता है परंतु सरकार की तरफ से आपको ₹15000 की राशि में दी जाएगी जो कि आपको अपने औजार अर्थात सिलाई मशीन तथा अन्य सामग्री को खरीदने के लिए काम आएगी।

Silai machine yojana के लिए राजस्थान मे क्या प्रक्रिया है।

राजस्थान में सिलाई मशीन योजना अर्थात पीएम विश्वकर्मा योजना का फॉर्म सीएससी सेंटर के माध्यम से भरा जा रहा है अर्थात यदि आपको अपना पीएम विश्वकर्मा अर्थात सिलाई मशीन योजना के लिए फॉर्म भरना है तो आपको सीएससी सेंटर में जाकर अपना फार्म भरवाना होगा।

इस योजना के अंतर्गत आपको फॉर्म भरने के बाद टूल किट सहायता राशि प्राप्त होगी जो की 15000 रुपए है तथा आपके ट्रेनिंग भी दी जाएगी अर्थात आपको काम सिखाया जाएगा कि आपको किस प्रकार काम करना है।

 

Summary:

इस आर्टिकल में हमने यह जाना की आप फ्री में सिलाई मशीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं जैसा कि आपको पढ़कर समझ में आ गया होगा कि फ्री सिलाई मशीन योजना और कुछ नहीं पीएम विश्वकर्मा योजना ही है जो कि लोगों के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से प्रचलित हो रही है।

पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत काफी सारी कैटिगरीज आती है जिसमें दर्जी कैटेगरी के अंदर आपको फ्री सिलाई मशीन दी जाती है।

यदि आप कपड़े सीने का काम करते हैं तो आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं तथा सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।  यदि आप अन्य कोई कार्य भी करते हैं जैसे आप लोहार, सुनार, मछुआरे आदि कोई छोटा-बड़ा काम करते हैं तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अन्य जानकारी के लिए हमारे अन्य आर्टिकल को आप पढ़ सकते हैं तथा यदि आपको इस योजना के बारे में आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *